रायपुर में मतदान 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक

रायपुर (News27) 04.05.2024 ।  शहर के अनेक व्यापारिक, औद्योगिक, शैक्षणिक, चिकित्सा संस्थानों, मनोरंजन गृह व संगठनों ने लोकसभा निर्वाचन-2024 हेतु मतदान तिथि 07 मई को देश के महापर्व के रूप में मनाने की तैयारी की है। इन संस्थानों ने मतदाताओं हेतु कई ऐसे ऑफर की घोषणा की है, जो अंगुली पर नीली स्याही का निशान दिखाकर सीधे प्राप्त की जा सकेगी। ऐसे कई संस्थान मतदान केन्द्रों के आस-पास गर्मी के मौसम को देखते हुए ठंडे पेयजल, नींबू पानी आदि की सुविधा देने आगे आ रहे हैं, वहीं स्कूलों के विद्यार्थी निःशक्त व बुजुर्गों को पोलिंग बूथ आने पर मतदान मित्र की जिम्मेदारी का सेवाभावी कार्य में जुट रहे हैं। 100 से भी अधिक संस्थान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह से भेंट कर इस आशय का लिखित प्रस्ताव भी सौंपा है।

चुनाव के पर्व को देश का गर्व मानते हुए रायपुर के नागरिक व कई बड़े संस्थान अपने स्तर पर स्वैच्छिक छूट प्रदान करने के प्रस्ताव के साथ आगे आए हैं, इसी श्रृंखला में सायाजी होटल ग्रुप ने 07 से 10 मई तक फूड बिल में 20 प्रतिशत की छूट की घोषणा की है। इन्फिनिटी सैलून में 07 से 12 मई तक निःशुल्क हेयर और स्कीन परामर्श के साथ ही उनकी सेवाओं में 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। इनके मेम्बरशिप प्लान में एक वर्ष तक 25 प्रतिशत डिस्काउंट भी दिए जाने की बात भी इन्फिनिटी सैलून ने लिखित प्रस्ताव में दिया है। इसी तरह मीनाक्षी सैलून में सभी तरह की सेवाओं में 12 मई तक छूट दिए जाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा सुमीत बाजार समूह मतदान कर्मियों को गर्मी की तपिश से बचाव के लिए लगभग 15 हजार से भी अधिक निःशुल्क गमछे उपलब्ध करा रहा है।

शैक्षणिक संस्थानों ने भी लोकतंत्र के महापर्व पर विभिन्न मतदान केन्द्रों में अपनी सेवाओं का प्रस्ताव दिया है। वेदांता पब्लिक स्कूल बीरगांव द्वारा बीरगांव के 3 मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए नींबू पानी, शीतल जल, शरबत की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा मतदान कार्य में ड्यूटीरत कर्मचारियों की सुविधाओं का जिम्मा भी स्कूल प्रबंधन उठाएगा। आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीरगांव द्वारा मतदाताओं के लिए ऐसी ही व्यवस्थाओं के अलावा मतदान दल हेतु तीन कूलर सहित सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करेगा। संत ज्ञानेश्वर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संजीवनी कैंसर अस्पताल के साथ मिलकर नौ बूथों में मतदाताओं के लिए शीतल पेयजल, नींबू पानी आदि के अलावा मतदान कर्मियों हेतु आवश्यक प्रबंध करेगा। देशबंधु हायर सेकेंडरी स्कूल द्वारा तीन मतदान केन्द्रों में सेल्फी पाइंट व अन्य स्कूलों की तरह बुनियादी व्यवस्थाओं के साथ एनएसएस कैडेट्स को मतदान मित्र की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

गुढ़ियारी के तिलक भारती हायर सेकेंडरी स्कूल द्वारा दो बूथ में मतदान दल के लिए कूलर की व्यवस्था के साथ मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है। दिशा कॉलेज का स्टाफ पूरे दिन उपस्थित रहकर मतदान कर्मियों व मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करेगा। उल्लेखनीय है कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं में बतौर सहयोगी प्रतिदिन दर्जनों संस्थाएं अपना प्रस्ताव देकर लोकतंत्र के इस महान कार्य में अपनी सहभागिता देने आगे आ रहे है, जिसकी वजह से आम मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह बढ़ा है और देश के महापर्व के तौर पर सभी वर्ग का जुड़ाव मतदान के लिए बढ़ते जा रहा है। रायपुर में मतदान 07 मई को प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here