ads
ads

पत्रकारों के लिए आयोजित शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

रायपुर प्रेस क्लब, रायपुर पुलिस और जनसंपर्क विभाग का संयुक्त आयोजन

9 अक्टूबर को होगा समापन, मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि


रायपुर (News27) 05.10.2024 । रायपुर प्रेस क्लब, रायपुर पुलिस और छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पत्रकारों के लिए आयोजित राज्य स्तरीय शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ शुक्रवार को खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग के मत्री टंकराम वर्मा ने किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जीवन में सर्वांगीण विकास के लिए हर विधा में पारंगत होना जरूरी है. मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है और मीडिया के लोग तो वैसे हर क्षेत्र में पारंगत होते हैं, लेकिन यह बहुत ही खास अवसर है कि वे शूटिंग जैसे खेल में भी रुचि दिखा रहे हैं. पत्रकारों के लिए रायपुर प्रेस क्लब का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है.

रायपुर पुलिस द्वारा चलाए जा रहे निजात अभियान पर बोलते हुए मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि आज देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, लेकिन सांस्कृतिक पतन भी हुआ है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि हमने शिक्षा को लिया, लेकिन संस्कार को छोड़ दिया. इसके कारण सारी बुराईयां फिर से घर कर गई हैं. उन्होंने कहा कि, शिक्षा से पहले संस्कार जरूरी है. हमारे बच्चे संस्कारित होंगे तो नशे और अपराध से दूर रहेंगे. हम अपने बच्चों की शिक्षा में जितना समय देते हैं, उतना समय हमें उनको संस्कारित बनाने पर भी देना चाहिए. तभी हम एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकेंगे.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार डा. हिमांशु द्विवेदी ने कहा कि जीवन में सबसे ज्यादा जरूरी है, लक्ष्य के प्रति एकाग्र होना और जिस खेल को आपने प्रतियोगिता के लिए चुना है, उसमें एकाग्रता सबसे महत्वपूर्ण है. जिस पेशे में हम हैं, उसमें भी एकाग्र होना बहुत जरूरी है. इसलिए पूरी ईमानदारी के साथ अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र होकर काम करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से छत्तीसगढ़ की आबोहवा बिगड़ी है. यह आबोहवा इसलिए बिगड़ी, क्योंकि एक पूरी की पूरी पीढ़ी नशे की ओर बढ़ी है. इस पर बेहद संजीदगी से काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि, मुझे पूरा भरोसा है कि पत्रकार साथी अपनी कलम के माध्यम से नशे की खिलाफ चल रही मुहिम को आगे बढ़ाएंगे.

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा ने कहा कि यह ट्रिपल पी यानी प्रेस, पुलिस और पालिटीशियन का आयोजन है. इसमें एक और पी प्रशासन भी जुड़ गया है. अगर ये चारों जुड़ गए हैं तो कोई दुश्मन नहीं बचेगा. प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि पत्रकारों को शूटिंग जैसे रोमांचक खेल का अनुभव कराने यह शूटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. इसमें पत्रकार बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, यह बेहद खुशी की बात है. कार्यक्रम को जनसंपर्क विभाग के आयुक्त मयंक श्रीवास्तव, रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील रामदास, जिंदल स्टील एंड पावर के प्रेसिडेंट कार्पोरेट अफेयर्स प्रदीप टंडन और आईडीबीआई बैंक के महाप्रबंधक आशीष त्रिपाठी ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में प्रेस क्लब के महासचिव डा. वैभव शिव पांडेय, उपाध्यक्ष संदीप शुक्ला, कोषाध्यक्ष रमन हलवाई, संयुक्त सचिव तृप्ति सोनी, अरविंद सोनवानी समेत बड़ी संख्या में पत्रकार और पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे.

एसएसपी बोले, लगाना है- नशे पे निशाना
रायपुर एसएसपी डा. संतोष सिंह ने कहा कि, पुलिस के साथ सभी लोग नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहे हैं. मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की भी इसमें विशेष रुचि है. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, जब हम शूटिंग प्रतियोगिता में निशाना लगाएं तो यह सोचकर लगाएं कि नशे पर निशाना लगा रहे हैं. इससे यह आयोजन सार्थक बन पाएगा. इस अवसर पर उन्होंने ‘नशे पे निशाना’ का स्लोगन भी दिया.

प्रतिभागियों के लिए जारी किया गया समय
प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए प्रदेशभर के 200 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीयन कराया है. 4 अक्टूबर को उद्घाटन के बाद पूरे दिन प्रतिभागियों को अभ्यास कराया गया है. 5 अक्टूबर से प्रतियोगिता शुरू होगी. सभी प्रतिभागियों के लिए शूटिंग का समय निर्धारित कर दिया गया है. सभी प्रतिभागी अपने-अपने समय पर पुलिस लाइन स्थित एकलव्य शूटिंग रेंज पहुचेंगे और प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे. प्रतियोगिता का समापन 9 अक्टूबर को होगा. समापन समारोह में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे.

———————————————

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here